अलास्का एयरलाइंस के जेट में हवा में विस्फोट के बाद FAA ने 171 बोइंग विमानों को रोक दिया
अलास्का एयरलाइंस की उड़ान के दौरान एक विमान का हिस्सा गिरने के बाद अमेरिकी एयरलाइन नियामक ने कुछ बोइंग 737 मैक्स 9 जेट को ग्राउंडिंग करने का आदेश दिया है।
संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने कहा कि निरीक्षण से 171 विमान प्रभावित होंगे।
शुक्रवार को अमेरिकी राज्य ओरेगॉन से उड़ान भरने के बाद अलास्का एयरलाइंस की फ्लाइट को आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।
यूनाइटेड एयरलाइंस का कहना है कि उसने अपने 79 बोइंग 737 मैक्स 9 विमानों में से कुछ पर एफएए द्वारा आवश्यक निरीक्षण किए हैं।
एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि कुछ विमानों को सेवा से हटाने से शनिवार को लगभग 60 विमान रद्द होने की आशंका है।
इससे पहले, एफएए ने कहा था कि वह "अमेरिकी एयरलाइंस या अमेरिकी क्षेत्र में संचालित कुछ बोइंग 737 मैक्स 9 विमानों को अस्थायी रूप से रोकने का आदेश देगा"।
इसमें कहा गया है कि आवश्यक निरीक्षण में प्रति विमान लगभग चार से आठ घंटे लगेंगे।
तुर्की एयरलाइंस ने भी उस मॉडल के अपने पांच विमानों को जांच के लिए वापस बुला लिया है।
फ्लाइट ट्रैकिंग डेटा के अनुसार, शुक्रवार की घटना में, पोर्टलैंड, ओरेगॉन से ओन्टारियो, कैलिफोर्निया के लिए अलास्का एयरलाइंस की उड़ान 16,000 फीट (4,876 मीटर) तक पहुंच गई थी, जब उसने आपातकालीन लैंडिंग शुरू की थी।
177 यात्रियों और चालक दल को लेकर एयरलाइन पोर्टलैंड में सुरक्षित रूप से वापस उतर गई।
घटना की जांच कर रहे राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) के अध्यक्ष ने शनिवार को पुष्टि की कि प्रभावित हिस्से के बगल में कोई नहीं बैठा था।
जेनिफ़र होमेंडी ने कहा, "हम यहाँ बहुत-बहुत भाग्यशाली हैं कि इसका अंत इससे अधिक दुखद नहीं हुआ।"
उन्होंने कहा कि जांचकर्ताओं का मानना है कि जो दरवाजा विमान से उतरा था वह अब पोर्टलैंड के सीडर हिल्स इलाके में था और उन्होंने इसे पाने वाले किसी भी व्यक्ति से स्थानीय पुलिस से संपर्क करने का आग्रह किया।
इस बीच, यूके के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने पुष्टि की कि यूके-पंजीकृत 737 मैक्स 9 विमान नहीं थे।
"हमने गैर-यूके और विदेशी परमिट वाहकों को पत्र लिखकर पूछा है कि यूके के हवाई क्षेत्र में संचालन से पहले निरीक्षण किए गए हैं," एक्स, पूर्व में ट्विटर पर लिखा था।
प्रभावित क्षेत्र के समाचार आउटलेटों को भेजी गई छवियों में रात का आकाश विमान के ढाँचे के बीच से दिखाई दे रहा है, साथ ही इन्सुलेशन सामग्री और अन्य मलबा भी दिखाई दे रहा है।
स्पष्ट संरचनात्मक विफलता के कारण का कोई तत्काल संकेत नहीं था, न ही चोटों की कोई रिपोर्ट थी।
यात्री इवान स्मिथ ने कहा: "विमान के बाईं ओर पीछे की ओर एक जोरदार धमाका हुआ और अजीब सी आवाज हुई - और सभी एयर मास्क गिर गए।
"उन्होंने कहा कि उस पंक्ति में एक बच्चा था जिसकी कमीज़ खींचकर विमान से बाहर कर दी गई थी और उसकी माँ उसे पकड़कर यह सुनिश्चित कर रही थी कि वह उसके साथ न जाए।"
एक ऑडियो क्लिप में पायलट को हवाई यातायात नियंत्रण से डायवर्जन का अनुरोध करते हुए बात करते हुए सुना जा सकता है।
"हम एक आपातकालीन स्थिति हैं," उसने कहा। "हम अवसादग्रस्त हैं, हमें वापस लौटने की ज़रूरत है।"
तस्वीरों के मुताबिक, प्रभावित क्षेत्र विमान के पिछले तीसरे हिस्से में, विंग और इंजन के पीछे था।
ऐसा प्रतीत होता है कि इसमें शामिल धड़ का खंड एक ऐसा क्षेत्र है जिसका उपयोग कुछ ऑपरेटरों द्वारा अतिरिक्त आपातकालीन निकास द्वार के रूप में किया जा सकता है, लेकिन अलास्का द्वारा नहीं।
टेरी टोज़र, एक पूर्व एयरलाइन पायलट, जिन्होंने विमानन सुरक्षा पर विस्तार से लिखा है, ने कहा कि यदि इस हिस्से का उपयोग आपातकालीन निकास के रूप में नहीं किया जा रहा था, तो इसे जगह पर बोल्ट किया जाना चाहिए था।
उन्होंने बीबीसी न्यूज़ चैनल को बताया कि यात्री यह नहीं बता पाएंगे कि केबिन के अंदर से यह जगह सामान्य खिड़की नहीं है।
श्री टोज़र ने कहा कि हालांकि इस खंड के नष्ट होने से विमान के उड़ान भरने के तरीके पर शायद कोई असर नहीं पड़ता, लेकिन आस-पास बैठे किसी भी व्यक्ति के लिए "बड़ा जोखिम" होता।
अलास्का एयरलाइंस के सीईओ बेन मिनिकुची ने 65 विमानों की शुरुआती ग्राउंडिंग की घोषणा करते हुए कहा, "पूर्ण रखरखाव और सुरक्षा निरीक्षण पूरा होने के बाद ही प्रत्येक विमान को सेवा में वापस लाया जाएगा।"
बाद के एक बयान में कहा गया कि उनमें से एक चौथाई से अधिक विमानों का निरीक्षण किया गया था और कोई समस्या नहीं पाए जाने पर वे सेवा में लौट आएंगे।
बोइंग ने एक बयान में कहा कि वह एफएए के फैसले का समर्थन करता है। और अलास्का एयरलाइंस घटना की राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड की जांच में सहयोग कर रहा था।
बोइंग ने कहा, "सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस घटना का हमारे ग्राहकों और उनके यात्रियों पर जो प्रभाव पड़ा है, उसके लिए हमें गहरा खेद है।"
यह बोइंग के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल से जुड़ी नवीनतम समस्या है, जो 2018 और 2019 में दुर्घटनाओं के बाद लगभग दो वर्षों के लिए बंद कर दिया गया था।
No comments:
Post a Comment