टाइगर वुड्स और नाइकी ने 27 साल की साझेदारी समाप्त की
टाइगर वुड्स ने 2019 में मास्टर्स में अपना 15वां मेजर खिताब जीता |
टाइगर वुड्स और स्पोर्ट्सवियर दिग्गज नाइकी ने 27 साल से अधिक समय के बाद अपनी दीर्घकालिक साझेदारी समाप्त कर दी है।
15 बार के प्रमुख गोल्फ चैंपियन ने 1996 में पेशेवर बनने के बाद से ब्रांड के उत्पादों और उपकरणों का उपयोग किया है।
वुड्स ने कहा, "तब से लेकर अब तक के दिन बहुत सारे अद्भुत क्षणों और यादों से भरे हुए हैं, अगर मैं उनका नामकरण करना शुरू कर दूं, तो मैं हमेशा के लिए ऐसा कर सकता हूं।"सोशल मीडिया पर.
नाइकी ने कहा कि "दुनिया के अब तक के सबसे महान एथलीटों में से एक" के साथ साझेदारी करना सम्मान की बात है।
48 वर्षीय वुड्स ने 1996 में 20 साल की उम्र में पेशेवर बनने पर पहली बार नाइके के साथ 40 मिलियन डॉलर (31.5 मिलियन पाउंड) के पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।
यह सौदा खेल इतिहास में सबसे आकर्षक साझेदारियों में से एक बन गया क्योंकि वुड्स ने एक दशक से अधिक समय तक गोल्फ की दुनिया पर अपना दबदबा कायम रखा और उन्हें पुरुषों के प्रमुख चैंपियनों की सूची में अग्रणी जैक निकलॉस से तीन पीछे दूसरे स्थान पर रखा।
दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खेल सितारों में से एक बनने के बाद, वुड्स ने अपने करियर के दौरान नाइकी के साथ कई और समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 2013 में 200 मिलियन डॉलर का 10 साल का अनुबंध भी शामिल था।
पेंसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग में कार्नेगी मेलॉन के टेपर स्कूल ऑफ बिजनेस में मार्केटिंग और रणनीति के एसोसिएट प्रोफेसर टिम डेरडेंगर ने बीबीसी को बताया कि वुड्स और नाइकी के बीच दीर्घकालिक साझेदारी "हर किसी के लिए फायदेमंद" थी।
2013 में, अकादमिक एक शोध टीम का हिस्सा था जिसने नाइकी गोल्फ गेंदों की बिक्री पर वुड्स के प्रभाव को देखा, जिसे उन्होंने 2000 में उपयोग करना शुरू कर दिया था।
अनुसंधान पाया गया कि 2000 और 2010 के बीच कंपनी ने वुड्स (उस समय) में अपने 181 मिलियन डॉलर के निवेश का 57% अकेले अमेरिका में गोल्फ गेंदों की बिक्री से वसूल किया।
प्रोफेसर डेरडेन्जर ने कहा कि जब वुड्स पेशेवर बन गए, तो नाइकी की "गोल्फ उद्योग में मजबूत प्रमुख स्थिति नहीं थी" और इसलिए जब उसने आगामी स्टार के साथ अपनी गोल्फ लाइन लॉन्च की तो उसने सोना हासिल किया।
"इस अभूतपूर्व किशोर, पीढ़ीगत खिलाड़ी को नाइकी के लिए अपने गोल्फ ब्रांड और परिधान ब्रांड को लॉन्च करने के लिए इससे बेहतर व्यक्ति क्या हो सकता है? वह गोल्फ है, वह वह व्यक्ति है जिसने पिछले 25 वर्षों में इस खेल को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाया है। वर्षों, "प्रोफेसर डेरडेन्जर ने कहा।
"यह नाइकी के लिए एमओ (मोडस ऑपरेंडी) की तरह था और यह आज भी है - बाहर जाकर इन एथलीटों को ढूंढना जो कि पीढ़ीगत हैं, या अपने समय के सर्वश्रेष्ठ में से कुछ हैं, और उन्हें आगे बढ़ने में मदद करने के लिए उनके चारों ओर ब्रांड बनाना है नाइकी उत्पादों की बिक्री।"
वुड्स ने कहा, "तब से लेकर अब तक के दिन बहुत सारे अद्भुत क्षणों और यादों से भरे हुए हैं, अगर मैं उनका नामकरण करना शुरू कर दूं, तो मैं हमेशा के लिए ऐसा कर सकता हूं।"सोशल मीडिया पर.
नाइकी ने कहा कि "दुनिया के अब तक के सबसे महान एथलीटों में से एक" के साथ साझेदारी करना सम्मान की बात है।
48 वर्षीय वुड्स ने 1996 में 20 साल की उम्र में पेशेवर बनने पर पहली बार नाइके के साथ 40 मिलियन डॉलर (31.5 मिलियन पाउंड) के पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।
यह सौदा खेल इतिहास में सबसे आकर्षक साझेदारियों में से एक बन गया क्योंकि वुड्स ने एक दशक से अधिक समय तक गोल्फ की दुनिया पर अपना दबदबा कायम रखा और उन्हें पुरुषों के प्रमुख चैंपियनों की सूची में अग्रणी जैक निकलॉस से तीन पीछे दूसरे स्थान पर रखा।
दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खेल सितारों में से एक बनने के बाद, वुड्स ने अपने करियर के दौरान नाइकी के साथ कई और समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 2013 में 200 मिलियन डॉलर का 10 साल का अनुबंध भी शामिल था।
पेंसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग में कार्नेगी मेलॉन के टेपर स्कूल ऑफ बिजनेस में मार्केटिंग और रणनीति के एसोसिएट प्रोफेसर टिम डेरडेंगर ने बीबीसी को बताया कि वुड्स और नाइकी के बीच दीर्घकालिक साझेदारी "हर किसी के लिए फायदेमंद" थी।
2013 में, अकादमिक एक शोध टीम का हिस्सा था जिसने नाइकी गोल्फ गेंदों की बिक्री पर वुड्स के प्रभाव को देखा, जिसे उन्होंने 2000 में उपयोग करना शुरू कर दिया था।
अनुसंधान पाया गया कि 2000 और 2010 के बीच कंपनी ने वुड्स (उस समय) में अपने 181 मिलियन डॉलर के निवेश का 57% अकेले अमेरिका में गोल्फ गेंदों की बिक्री से वसूल किया।
प्रोफेसर डेरडेन्जर ने कहा कि जब वुड्स पेशेवर बन गए, तो नाइकी की "गोल्फ उद्योग में मजबूत प्रमुख स्थिति नहीं थी" और इसलिए जब उसने आगामी स्टार के साथ अपनी गोल्फ लाइन लॉन्च की तो उसने सोना हासिल किया।
"इस अभूतपूर्व किशोर, पीढ़ीगत खिलाड़ी को नाइकी के लिए अपने गोल्फ ब्रांड और परिधान ब्रांड को लॉन्च करने के लिए इससे बेहतर व्यक्ति क्या हो सकता है? वह गोल्फ है, वह वह व्यक्ति है जिसने पिछले 25 वर्षों में इस खेल को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाया है। वर्षों, "प्रोफेसर डेरडेन्जर ने कहा।
"यह नाइकी के लिए एमओ (मोडस ऑपरेंडी) की तरह था और यह आज भी है - बाहर जाकर इन एथलीटों को ढूंढना जो कि पीढ़ीगत हैं, या अपने समय के सर्वश्रेष्ठ में से कुछ हैं, और उन्हें आगे बढ़ने में मदद करने के लिए उनके चारों ओर ब्रांड बनाना है नाइकी उत्पादों की बिक्री।"
2016 में टाइगर वुड्स और नाइकी के सह-संस्थापक फिल नाइट |
चोट के कारण सात महीने की छुट्टी के बाद पिछले साल नवंबर में प्रतियोगिता में वापसी करने वाले वुड्स ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक बयान में कहा कि वह भाग्यशाली थे कि उन्होंने लगभग तीन दशक पहले नाइकी के साथ साझेदारी की थी।
नाइके अपने करियर के उतार-चढ़ाव के दौरान वुड्स के प्रति वफादार रहे, जिसमें 2009 में जब वह अपनी गोल्फिंग शक्तियों के चरम पर थे, तब उनके निजी जीवन को लेकर घोटाला सामने आया था, जब गोल्फर ने अपनी तत्कालीन पत्नी के प्रति बेवफा होने की बात स्वीकार की थी।
रेजर ब्लेड निर्माता जिलेट, प्रबंधन परामर्श फर्म एक्सेंचर और टेलीकॉम व्यवसाय एटी एंड टी सहित प्रमुख ब्रांडों ने वुड्स के साथ संबंध तोड़ दिए, नाइक ने कहा कि उस समय वह मजबूती से खड़ा था और उसे अपना "पूर्ण समर्थन" देने की पेशकश की।
मंगलवार को, वुड्स ने कर्मचारियों और अन्य एथलीटों के साथ-साथ नाइकी के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य कार्यकारी फिल नाइट को उनके "जुनून और दूरदर्शिता" के लिए धन्यवाद दिया।
नाइकी ने बीबीसी को दिए एक बयान में कहा कि कंपनी वुड्स के करियर का "हिस्सा बनने के लिए आभारी" है।
इसमें कहा गया है, "हमारी साझेदारी के दौरान, हमने बाकी दुनिया के साथ देखा है कि कैसे टाइगर ने न केवल गोल्फ के खेल को फिर से परिभाषित किया, बल्कि सभी खेलों के लिए बाधाओं को तोड़ दिया।"
हालाँकि नाइकी और वुड्स की साझेदारी ख़त्म होने का कारण ज्ञात नहीं है, प्रोफेसर डेरडेंगर ने सुझाव दिया कि ब्रेक-अप से ब्रांड को और अधिक नुकसान होगा, उन्होंने कहा कि पिछले पाँच से सात वर्षों में कंपनी के गोल्फ डिवीजन के लिए यह एक संघर्ष रहा है।
2016 में कंपनी ने क्लब, बैग और बॉल बेचना बंद कर दिया कई वर्षों तक गिरती बिक्री के बाद और अपना ध्यान गोल्फ जूते और कपड़ों पर केंद्रित कर दिया, जिसमें चार बार के प्रमुख विजेता रोरी मैकलरॉय जैसे एक और बड़े नाम के लिए प्रायोजन सौदे शामिल थे।
लेकिन मैकिइरॉय की लोकप्रियता के बावजूद, प्रोफेसर डेरडेंजर का मानना नहीं है कि "उत्पाद बेचने" में उनका वुड्स के समान प्रभाव है।
उन्होंने कहा, वुड्स और पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के बिना, "मुझे नहीं लगता कि नाइकी, यह ब्रांड, आज जहां है, वहां होता।"
"वे दो एथलीट नाइकी और नाइकी के विकास का पर्याय हैं।"
हाल के वर्षों में, वुड्स ने टेलरमेड क्लबों का उपयोग किया है, लेकिन ब्रिजस्टोन गेंदों पर उनका स्विच संभवतः एक आसान संक्रमण था क्योंकि ब्रिजस्टोन ने पहले नाइके के लिए गोल्फ गेंदें बनाई थीं, प्रोफेसर डेरडेंगर ने कहा।
नाइके अपने करियर के उतार-चढ़ाव के दौरान वुड्स के प्रति वफादार रहे, जिसमें 2009 में जब वह अपनी गोल्फिंग शक्तियों के चरम पर थे, तब उनके निजी जीवन को लेकर घोटाला सामने आया था, जब गोल्फर ने अपनी तत्कालीन पत्नी के प्रति बेवफा होने की बात स्वीकार की थी।
रेजर ब्लेड निर्माता जिलेट, प्रबंधन परामर्श फर्म एक्सेंचर और टेलीकॉम व्यवसाय एटी एंड टी सहित प्रमुख ब्रांडों ने वुड्स के साथ संबंध तोड़ दिए, नाइक ने कहा कि उस समय वह मजबूती से खड़ा था और उसे अपना "पूर्ण समर्थन" देने की पेशकश की।
मंगलवार को, वुड्स ने कर्मचारियों और अन्य एथलीटों के साथ-साथ नाइकी के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य कार्यकारी फिल नाइट को उनके "जुनून और दूरदर्शिता" के लिए धन्यवाद दिया।
नाइकी ने बीबीसी को दिए एक बयान में कहा कि कंपनी वुड्स के करियर का "हिस्सा बनने के लिए आभारी" है।
इसमें कहा गया है, "हमारी साझेदारी के दौरान, हमने बाकी दुनिया के साथ देखा है कि कैसे टाइगर ने न केवल गोल्फ के खेल को फिर से परिभाषित किया, बल्कि सभी खेलों के लिए बाधाओं को तोड़ दिया।"
हालाँकि नाइकी और वुड्स की साझेदारी ख़त्म होने का कारण ज्ञात नहीं है, प्रोफेसर डेरडेंगर ने सुझाव दिया कि ब्रेक-अप से ब्रांड को और अधिक नुकसान होगा, उन्होंने कहा कि पिछले पाँच से सात वर्षों में कंपनी के गोल्फ डिवीजन के लिए यह एक संघर्ष रहा है।
2016 में कंपनी ने क्लब, बैग और बॉल बेचना बंद कर दिया कई वर्षों तक गिरती बिक्री के बाद और अपना ध्यान गोल्फ जूते और कपड़ों पर केंद्रित कर दिया, जिसमें चार बार के प्रमुख विजेता रोरी मैकलरॉय जैसे एक और बड़े नाम के लिए प्रायोजन सौदे शामिल थे।
लेकिन मैकिइरॉय की लोकप्रियता के बावजूद, प्रोफेसर डेरडेंजर का मानना नहीं है कि "उत्पाद बेचने" में उनका वुड्स के समान प्रभाव है।
उन्होंने कहा, वुड्स और पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के बिना, "मुझे नहीं लगता कि नाइकी, यह ब्रांड, आज जहां है, वहां होता।"
"वे दो एथलीट नाइकी और नाइकी के विकास का पर्याय हैं।"
हाल के वर्षों में, वुड्स ने टेलरमेड क्लबों का उपयोग किया है, लेकिन ब्रिजस्टोन गेंदों पर उनका स्विच संभवतः एक आसान संक्रमण था क्योंकि ब्रिजस्टोन ने पहले नाइके के लिए गोल्फ गेंदें बनाई थीं, प्रोफेसर डेरडेंगर ने कहा।
वुड्स ने अपना प्रतिष्ठित संडे रेड पहनकर 1997 मास्टर्स जीतने का जश्न मनाया |
आगे क्या?
जनवरी अक्सर वह महीना होता है जब गोल्फ खिलाड़ियों और उनके प्रायोजकों के बीच नए अनुबंधों पर सहमति होती है।
वुड्स ने अपने अनुयायियों से अपने भविष्य के बारे में पहले से सवाल पूछते हुए कहा: "लोग पूछेंगे कि क्या कोई और अध्याय है। हाँ, निश्चित रूप से एक और अध्याय होगा।"
उन्होंने अनुयायियों से कहा: "एलए में मिलते हैं!" यहीं पर वुड्स अगले महीने जेनेसिस इनविटेशनल की मेजबानी कर रहे हैं।
2021 में एक कार दुर्घटना में पैर में चोट लगने के बाद से वुड्स का कार्यक्रम सीमित है। उन्होंने दिसंबर में कहा था कि वह 2024 में प्रति माह केवल एक इवेंट खेलेंगे क्योंकि वह टखने की सर्जरी से उबर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि वह अभी भी पीजीए पर जीत सकते हैं। यात्रा।
प्रोफेसर डेरडेन्जर ने कहा, "क्या टाइगर वुड्स अपनी खुद की लाइन बनाने जा रहे हैं? क्या उन्हें किसी ब्रांड के साथ जुड़ने की जरूरत है या क्या वह काफी है? मेरा जवाब है कि वह काफी हैं।"
"देखिए, माइकल जॉर्डन ने 20 साल से नहीं खेला है और हम अभी भी उसके जूते खरीद रहे हैं।"
वुड्स ने अपने अनुयायियों से अपने भविष्य के बारे में पहले से सवाल पूछते हुए कहा: "लोग पूछेंगे कि क्या कोई और अध्याय है। हाँ, निश्चित रूप से एक और अध्याय होगा।"
उन्होंने अनुयायियों से कहा: "एलए में मिलते हैं!" यहीं पर वुड्स अगले महीने जेनेसिस इनविटेशनल की मेजबानी कर रहे हैं।
2021 में एक कार दुर्घटना में पैर में चोट लगने के बाद से वुड्स का कार्यक्रम सीमित है। उन्होंने दिसंबर में कहा था कि वह 2024 में प्रति माह केवल एक इवेंट खेलेंगे क्योंकि वह टखने की सर्जरी से उबर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि वह अभी भी पीजीए पर जीत सकते हैं। यात्रा।
प्रोफेसर डेरडेन्जर ने कहा, "क्या टाइगर वुड्स अपनी खुद की लाइन बनाने जा रहे हैं? क्या उन्हें किसी ब्रांड के साथ जुड़ने की जरूरत है या क्या वह काफी है? मेरा जवाब है कि वह काफी हैं।"
"देखिए, माइकल जॉर्डन ने 20 साल से नहीं खेला है और हम अभी भी उसके जूते खरीद रहे हैं।"
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