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Thatchers lose trademark fight with Aldi over rival cider drinks

थैचर प्रतिद्वंद्वी साइडर ड्रिंक्स पर एल्डी के साथ ट्रेडमार्क लड़ाई हार गए


थैचर ने एल्डी पर यह दावा करते हुए मुकदमा दायर किया कि उनके 'टॉरस' ब्रांड ने उसके "क्लाउडी लेमन साइड " के ट्रेडमार्क का उल्लंघन किया है।


थैचर का शराब की भठ्ठी प्रतिद्वंद्वी साइडर उत्पादों को लेकर एल्डी के खिलाफ उच्च न्यायालय की ट्रेडमार्क लड़ाई हार गई है।

समरसेट स्थित शराब निर्माता ने सुपरमार्केट श्रृंखला पर यह दावा करते हुए मुकदमा दायर किया कि एल्डी ने उसके क्लाउडी लेमन साइडर की "स्वाद और उपस्थिति दोनों में" "नकल" की थी।

एक अंधे स्वाद परीक्षण के बाद, न्यायाधीश मेलिसा क्लार्क ने बुधवार को फैसला सुनाया कि "समानता की निम्न डिग्री" थी।

एल्डी के एक प्रवक्ता ने कहा: "इस फैसले में कुछ भी स्पष्ट नहीं है। यह स्पष्ट है।"

नवंबर में लंदन में एक मुकदमे में थैचर ने एल्डी पर उस उत्पाद की नकल करके बिक्री में "अनुचित लाभ" हासिल करने का आरोप लगाया, जिससे परिवार द्वारा संचालित साइडर व्यवसाय ने फरवरी 2020 में जारी किया था।

थैचर ने दावा किया कि मई 2022 में रिलीज किया गया एल्डी का टॉरस ड्रिंक, थैचर ब्रांड की "प्रतिष्ठा की नकल पर सवार" था, और "खरीदारों को यह विश्वास दिलाने के लिए गुमराह कर रहा था कि साइडर समान है, या किसी तरह से जुड़े हुए हैं।"


उत्पादों को दो साल के अंतराल पर लॉन्च किया गया था


चौथी पीढ़ी साइडर निर्माता मार्टिन थैचर ने कहा: "समरसेट परिवार द्वारा 120 वर्षों से साइडर तैयार करने में विशेषज्ञता के कारण, हमें यह केस लाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

"एल्डी ने थैचर के क्लाउडी लेमन की लोकप्रियता को पहचाना, एक प्रीमियम उत्पाद जिसे हमने उपभोक्ता रुझानों का अध्ययन करके और नवाचार में निवेश करके विकसित किया है।"

एल्डी ने इन दावों का खंडन किया कि वह अपने उत्पाद को थैचर्स से प्राप्त उत्पाद के रूप में "प्रचारित" कर रहा है।

इसने थैचर उत्पाद के उपयोग को "बेंचमार्क" के रूप में स्वीकार किया, लेकिन संपत्ति के अधिकारों के उल्लंघन से इनकार किया।

एक प्रवक्ता ने कहा, "एल्डी के विशिष्ट ब्रांड गुणवत्ता और कीमत के मामले में बाजार में अग्रणी रहते हुए एल्डी के लिए विशिष्ट हैं।"


जर्मन रिटेलर ने अपने क्लाउडी लेमन साइडर के £1.4m से अधिक डिब्बे बेचे हैं


न्यायाधीश क्लार्क ने स्वीकार किया कि एल्डि उत्पाद को देखकर थैचर ट्रेडमार्क "दिमाग में आएगा", लेकिन फैसला सुनाया कि उपभोक्ताओं के लिए "भ्रम की कोई संभावना नहीं" थी।

उन्होंने कहा, "मुझे दोनों उत्पादों का स्वाद बहुत समान लगा, लेकिन मैं स्वीकार करती हूं कि वे अलग-अलग हैं।"

न्यायाधीश ने निर्धारित किया कि एल्डी ने थैचर ब्रांड की "सद्भावना और प्रतिष्ठा का लाभ उठाने के लिए" अपना उत्पाद विकसित नहीं किया, न ही यह शराब बनाने वाली कंपनी की प्रतिष्ठा के लिए "हानिकारक" था।

उन्होंने दावा किया कि एल्डी की बिक्री केवल थैचर की प्रतिष्ठा से अनुचित लाभ प्राप्त करने का परिणाम हो सकती है "यह अनुमान से थोड़ा अधिक है"।

श्री थैचर ने कहा, "हमारे लिए यह स्पष्ट है कि एल्डि का इरादा एक ऐसा उत्पाद बनाने का था जो थैचर्स की प्रीमियम स्थिति पर आधारित हो।"

"इतना कि, उनके उत्पाद विकास में, हम प्रेरणा के रूप में प्रदर्शित एकमात्र ब्रांड थे।

"हम बहुत निराश हैं कि जज हमसे सहमत नहीं हुए, लेकिन यह हमें नवाचार करने और प्रीमियम साइडर का उत्पादन जारी रखने से नहीं रोकेगा।"

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